Vasantha panchami 2024: आज है वसंत पंचमी.. पूजा विधि, कब है शुभ मुहूर्त? आज करने के लिए सबसे अच्छे कार्य क्या हैं?

Vasantha panchami 2024 – वसंत पंचमी 14 फरवरी को मनाई जाती है। इस दिन देवी सरस्वती की पूजा करने और कुछ वस्तुएं घर लाने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है। देवी सरस्वती को ज्ञान और वाणी प्रदान करने वाली माता के रूप में पूजा जाता है। वसंत पंचमी माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाई जाती है। पंचांग के अनुसार वसंत पंचमी 14 फरवरी को है। ऐसा माना जाता है कि आज से वसंत ऋतु की शुरुआत होगी।

वसंत पंचमी सरस्वती पूजन व वंदन.

GHS JANSEVAK CWA 14/02/2024

Govt HSS Delakhari.

वसंत पंचमी को बहुत ही शुभ दिन माना जाता है। आज के दिन देवी सरस्वती की पूजा की जाती है। भक्तों का मानना ​​है कि देवी की पूजा करने से जीवन के हर क्षेत्र में अपार सफलता मिलती है और करियर में आने वाली बाधाएं दूर होती हैं। आज कामदेव और रति देवी की भी पूजा की जाती है। कामदेव रति देवी की पूजा से वैवाहिक जीवन में आने वाली बाधाएं दूर होती हैं। वसंत पंचमी पूजा विधि, शुभ मुहूर्त और आज क्या करें, इसके बारे में यहां जानें।

Vasantha panchami 2024 – अच्छा समय

वसंत पंचमी शुभ मुहूर्त 13 फरवरी को दोपहर 2.41 बजे से शुरू होगा। यह 14 फरवरी की रात 12.12 बजे तक जारी रहेगा। आज सुबह 7 बजे से दोपहर 12.35 बजे तक मां सरस्वती की पूजा का शुभ समय है.

Vasantha panchami 2024 – पूजा विधि

ब्रह्म मुहूर्त के दौरान पवित्र गंगा में स्नान करना अच्छा होता है। स्नान का समय सूर्योदय सुबह 6.38 बजे से शाम 5.45 बजे तक है. स्नान करने के बाद पीले रंग के वस्त्र धारण करें। घर के पूजा मंदिर को साफ करें। एक लकड़ी के चौकी पर पीला कपड़ा बिछाकर उस पर कलश स्थापित करना चाहिए। इसके बाद देवी सरस्वती की मूर्ति या चित्र स्थापित करना चाहिए। भगवान गणेश की पूजा के बाद देवी सरस्वती को पीले वस्त्र अर्पित कर पूजा करनी चाहिए।

Govt HSS Pathai.

वसंत पंचमी के पावन पर्व पर पी एम श्री शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पाठई मे विद्या की देवी मां सरस्वती का पूजन कर बसंत पंचमी मनाई गई।.

Govt HSS Nagri.

– शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नागरी मे बसन्त पंचमी उत्सव मनाया गया ।

इन वस्तुओं को खरीदना बेहतर है –

वसंत पंचमी को शुभ कार्य करने के लिए बहुत शुभ दिन माना जाता है। माना जाता है कि आज कुछ वस्तुएं घर लाना सौभाग्य लाता है। आज बहुत से लोग गृहप्रवेश, नामकरण, शादी की खरीदारी करते हैं। अगर आप आज विवाह करते हैं तो आपको सभी देवताओं का आशीर्वाद मिलेगा। ऐसा माना जाता है कि जोड़े का बंधन सात जन्मों तक चलता है।

माना जाता है कि वसंत पंचमी के दिन मोर का पौधा घर लाकर लगाने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है। इस पौधे को घर की पूर्व दिशा में लगाना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि अगर मोरपंखी का पौधा घर में लगाया जाए तो बच्चों का पढ़ाई में मन लगेगा और मां सरस्वती की कृपा उन पर हमेशा बनी रहेगी।

जो लोग संगीत में रुचि रखते हैं वे वसंत पंचमी पर संगीत वाद्ययंत्र खरीदकर घर ला सकते हैं। माना जाता है कि ऐसा करने से देवी सरस्वती प्रसन्न होंगी। आज जमीन या वाहन खरीदना बहुत जोखिम भरा है। इससे घर में सुख-समृद्धि आती है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *